How Coronavirus (Covid-19) affect Global Economy - Hindi - DIIAH Online Store

How Coronavirus (Covid-19) affect Global Economy - Hindi

                  


Covid-19 ग्लोबल इकोनॉमी को कैसे प्रभावित करता है 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च, 2020 को उपन्यास कोरोनवायरस को महामारी घोषित किया; 140 से अधिक देशों में मामले सामने आए हैं। 

अमेरिका में - जो 18 मार्च, 2020 तक दर्ज किया गया है, 6,522 मामले और 116 मौतें - वायरस 51 राज्यों में फैल गया है।11 मार्च, 2020 को, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यूनाइटेड किंगडम को छोड़कर यूरोप से यात्रा करने वाले लोगों के लिए 30 दिनों की यात्रा प्रतिबंध की घोषणा की। अमेरिकी नागरिकों और स्थायी निवासियों के साथ-साथ उनके तत्काल परिवारों को भी छूट दी जाएगी।

जीसीसी देशों ने स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए चल रहे प्रयासों के प्रसार, कक्षाओं के निलंबन, सार्वजनिक समारोहों और लाइन को रोकने के लिए एहतियाती उपाय किए। दुबई डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक डेवलपमेंट ने मार्च 2020 के अंत तक अपनी सभी गतिविधियों और सेवाओं को रोकने के लिए दुबई में लाइसेंस प्राप्त सभी सिनेमा, थीम पार्क, मनोरंजन और इलेक्ट्रॉनिक गेम सेंटर, बॉडीबिल्डिंग / फिटनेस जिम और स्प्रिंग कैंप को निर्देशित किया है। 

इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने 9 मार्च 2020 को एक राष्ट्रीय संगरोध लगाया, जिसमें आवश्यकता, कार्य और स्वास्थ्य परिस्थितियों को छोड़कर आबादी के आंदोलन को प्रतिबंधित किया गया। देश में COVID-19 की बढ़ती महामारी के जवाब में। 

यह महामारी जनता के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है, और यह अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित कर रही है। 

अर्थव्यवस्था से प्रभावित प्रमुख बिंदु 


  • तेल की कीमतें 
  • पर्यटन
  • पूंजी बाजार 
  • चिकित्सा और औषधि सेवा
  • खाना 
  •       o  किराना
          o  खाने की दुकान 
          o  ○ किसान
          o  ...आदि।

 


  • खुदरा
  •       o  आईटी बाजार
          o  गारमेंट्स 
          o  इत्र
          o  ...आदि।
  • एक्सपो 2020
  • रियल एस्टेट
  • ...आदि।

वायरस का अधिकांश आर्थिक प्रभाव वैसा ही होगा जैसा हम पहले से ही देख रहे हैं कि लोग वायरस को पकड़ने से बचने के लिए किन क्रियाओं को करते हैं। 


  1. सरकारें कुछ प्रकार की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाती हैं, क्योंकि चीन की सरकार भी कारखानों को बंद करने का आदेश देती है और कई कंपनियों के लिए, उन प्रतिबंधों को अब हटा दिया गया है। इटली में, पूरे देश में अधिकांश दुकानें बंद हो गईं।

  2. फर्म और संस्थान (निजी स्कूलों और निजी कंपनियों सहित) संक्रमण से बचने के लिए सक्रिय उपाय करते हैं। 

  3. व्यवसाय बंद हो जाता है चाहे सरकारी प्रतिबंधों के माध्यम से या व्यापार निर्णयों के परिणामस्वरूप श्रमिकों के लिए कई मामलों में खो मजदूरी होती है, खासकर अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में जहां कोई भुगतान नहीं किया जाता है।

  4. व्यक्ति बाजार की यात्राओं, यात्रा, बाहर जाने और अन्य सामाजिक गतिविधियों को कम करते हैं।

ये क्रियाएं अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों- स्वास्थ्य क्षेत्र, विनिर्माण, खुदरा और अन्य सेवाओं, व्यापार और परिवहन, शिक्षा और अन्य सेवाओं को प्रभावित करती हैं। यह आपूर्ति पक्ष (उपभोक्ताओं के लिए उत्पादन की कीमतें कम हो जाना) और मांग पक्ष (उपभोक्ताओं की मांग में कमी से व्यापार मालिकों और उनके कर्मचारियों को नुकसान पहुंचाता है) के माध्यम से कम आय में अनुवाद करता है। 

हमें COVID-19 के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए क्या करना चाहिए? 

निम्न और मध्यम आय वाले देशों के लिए COVID-19 महामारी के आर्थिक प्रभावों को कम करने के लिए क्या कार्रवाई की जा सकती है? अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रोत्साहन और तरलता सिफारिशों से परे यहां तीन क्रियाएं हैं:

  •  COVID-19 को शामिल करें : जब तक इसका प्रकोप सक्रिय रूप से फैल रहा है, इसका अर्थव्यवस्था पर सीधा प्रभाव पड़ेगा। न केवल स्वास्थ्य पर, बल्कि आर्थिक स्थिति पर भी प्रभाव कम करने के लिए बीमारी से युक्त पहला कदम है।

  • कृपया लेख देखें: CORONAVIRUS 
    (A PUBLIC AWARENESS FROM DIIAH) https://diiah.com/blogs/news/coronavirus-a-public-awareness-from-diiah 

  • सुरक्षा जाल को मजबूत करें: सबसे असुरक्षित घर वे श्रमिक हैं जो आर्थिक रूप से प्रभावित होने की सबसे अधिक संभावना है। प्रभावित श्रमिकों को अपनी नौकरी खोने की संभावना है। आर्थिक मंदी से बचने के लिए उनके पास बचत की संभावना कम से कम है। यह सुनिश्चित करना कि एक आर्थिक सुरक्षा जाल है, नकद हस्तांतरण, बीमार छुट्टी, रियायती स्वास्थ्य कवरेज जगह में सबसे कमजोर जीवित रहने में मदद करता है और उन आबादी को सेवा प्रदान करने वाले उद्यमों को सहायता प्रदान करता है।

  • प्रभाव को मापें:व्यवस्थित डेटा जिस पर आबादी सबसे बड़ी कठिनाइयों का सामना कर रही है और जो उद्योग विफल हो रहे हैं। आवश्यकता में घरों को सहायता प्रदान करके आर्थिक स्थिति की निगरानी और निगरानी करने के लिए समझना आवश्यक है और सबसे जरूरी जरूरतों को कम कर सकता है।

COVID-19 से निपटने के लिए आपके व्यवसाय को आज कदम उठा सकते हैं 

अब वह क्षण है जब हमें कर्मचारी, परिवार और दोस्तों की सुरक्षा के तरीके को दिखाने की आवश्यकता है। यह सबसे अच्छा व्यवसाय निर्णय है जिसे आप कर सकते हैं।

COVID-19 को प्रबंधित करना, कई मायनों में, यह है कि हम अपना ख्याल कैसे रखें: 

कृपया लेख देखें: CORONAVIRUS (A PUBLIC AWARENESS FROM DIIAH) 

https://diiah.com/blogs/news/coronavirus-a-public-awareness-from-diiah 


COVID-19 से निपटने के लिए कार्य व्यवसाय TODAY ले सकते हैं 

दुनिया भर में सरकार ने किया सख्त एहतियाती उपाय:

  • व्यवसाय अपने कर्मचारियों को स्वस्थ भोजन खाने और विटामिन लेने की सलाह देते हैं

  • घर से काम

  • सामाजिक भेद

  • ● काम के घंटे कम करें (विभिन्न क्षेत्र)

  • विदेशी यात्रा, बैठकों और समारोहों को कम करें

अन्य तत्वों पर विचार करना शुरू करें कि वायरस का प्रसार आपके व्यवसाय को कैसे प्रभावित कर सकता है। आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान विनाशकारी हो सकते हैं। विक्रेताओं, आपूर्तिकर्ताओं और परिवहन प्रदाताओं की सूची लें और पूर्वानुमान करें कि उनके संचालन के लिए हिट आपके व्यवसाय को कैसे प्रभावित कर सकता है। भविष्य की लाभ चुनौतियों के लिए अपनी आपूर्ति श्रृंखला को स्थिर करने के उपाय करें।

कंपनी के पास वर्तमान स्थिति से निपटने के लिए एक रणनीतिक योजना होनी चाहिए, और कार्यकारी प्रबंधन, विभाग प्रमुख और पर्यवेक्षकों से शुरू होने वाले कर्मचारी की जरूरतों को अपने कर्मचारियों के साथ लागू किया जाना चाहिए। संचार बहुत महत्वपूर्ण है और प्रोएक्टिव दृष्टिकोण रखने से स्थिति को कम करने में मदद मिलेगी।

ग्राहकों के साथ संवाद करें (बिक्री बढ़ाने के बारे में विचार साझा करें, एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए एक रणनीति बनाएं), बिक्री लक्ष्यों को समायोजित करें, और अपनी टीमों के साथ सहयोग करके यह सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य आपके कर्मचारियों के स्वास्थ्य को संबोधित करने के रूप में स्पष्ट और प्रबंधनीय है।

प्रत्येक व्यवसाय को बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होना पड़ता है, वे कितने उत्साह से ऐसा करते हैं यह एक और मामला है।

ये आपके कार्यबल का समर्थन करने के व्यावहारिक कारण हैं। जब कर्मचारियों ने महसूस किया, सुना, और मूल्यवान महसूस किया, तो उत्पादकता, निष्ठा और यहां तक ​​कि ब्रांड एंबेसडरशिप में प्रदर्शित कृतज्ञता का एक रिफ्लेक्स है क्योंकि वे साथियों के साथ अनुभव साझा करते हैं।

अगर आपको जोखिम नहीं है तो यह क्यों मायने रखता है? "तुम्हारी और तुम्हारे परिवार के स्वास्थ्य के मामलों के कारण"।


If you like the article, please share it on: